IPL-12: रबाडा के यॉर्कर से भिड़ेंगे क्रिस गेल, आज मोहाली में किंग्स-दिल्ली की भिड़ंत

 मौजूदा आईपीएल के 13वें मैच में सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीम अपने घर में दिल्ली कैपटिल्स (DC) का सामना करेगी. मोहाली के पीसीए आईएस बिंद्रा स्टेडियम में होने वाले इस मैच में यह देखना दिलचस्प होगा कि किंग्स के बल्लेबाज कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सुपर ओवर में जीत के नायक रहे कैगिसो रबाडा के यॉर्कर का सामना कैसे करते हैं. मैच रात आठ बजे शुरू होगा. दिल्‍ली की टीम इस समय अंक तालिका में चौथे स्‍थान पर है, जबकि पंजाब की टीम पांचवें स्‍थान पर.

23 साल के रबाडा की शानदार गेंदबाजी से शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल के इतिहास में सुपर ओवर में अपने सबसे कम स्कोर (10 रन) का सफलतापूर्वक बचाव करते हुए तीन रनों से जीत दर्ज की थी. इससे पहले दोनों टीमें निर्धारित 20 ओवरों में एक समान 185 रन बना पाई थीं.

अब सबका ध्यान इस बात पर होगा कि दक्षिण अफ्रीका का यह तेज गेंदबाज क्रिस गेल, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और डेविड मिलर जैसे धाकड़ बल्लेबाजों के सामने कैसा प्रदर्शन करेगा.

दोनों टीमों ने शनिवार को अपने-अपने मैचों में जीत दर्ज की. जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा होगा. खास बात यह है कि दोनों टीमों की जीत में सलामी बल्लेबाजों ने अहम भूमिका निभाई.

दिल्ली के लिए पृथ्वी शॉ (55 गेंदों में 99 रन) ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टीम लक्ष्य के काफी करीब पहुंचा दिया था, तो वहीं केएल राहुल (57 गेंदों में नाबाद 71) ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ पंजाब की जीत सुनिश्चित की.

पहले दो मैचों में विफल रहने वाले राहुल ने मुंबई के खिलाफ पारी की शुरुआत में संभल कर बल्लेबाजी की, जबकि गेल (40) और मयंक अग्रवाल (43) की जोड़ी ने आक्रामक रवैया अपनाया और पंजाब ने आसानी से 177 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया.

मोहम्मद शमी की अगुवाई में एंड्रयू टाय और हार्डस विल्जोन की तेज गेंदबाजी का सामना करना दिल्ली के लिए आसान नहीं होगा. कप्तान रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई में स्पिनर भी घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे.

केकेआर के खिलाफ सुपर ओवर में मिली जीत के बाद दिल्ली की टीम लय को बरकरार रखना चाहेगी. जीत के लिए 186 रनों का पीछा करने उतरी दिल्ली पृथ्वी शॉ की 99 रनों की पारी से आसानी से जीत की ओर बढ़ रही थी, लेकिन अंतिम तीन ओवरों में लचर बल्लेबाजी से मैच सुपर ओवर तक खिंच गया.

शॉ के अलावा दिल्ली को शानदार लय में चल रहे ऋषभ पंत से भी उम्मीदें होंगी, जिन्होंने टीम के पहले मैच में मुंबई के खिलाफ 78 रनों की धुआंधार पारी खेली थी. शिखर धवन, कप्तान श्रेयस अय्यर और कॉलिन इनग्राम भी खुद को साबित करना चाहेंगे. गेंदबाजी विभाग में रबाडा के अलावा कीवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट, ईशांत शर्मा और अक्षर पटेल भी विरोधी बल्लेबाजों की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं.

टीमें इस प्रकार हैं-

किंग्स इलेवन पंजाब: केएल राहुल (विकेटकीपर), क्रिस गेल, एंड्रयू टाय, मयंक अग्रवाल, अंकित राजपूत, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, डेविड मिलर, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), एम. हेनरिक्स, निकोलस पूरन, वरुण चक्रवर्ती, सैम कुरैन, मोहम्मद शमी, सरफराज खान, हार्डस विल्जोन, अर्शदीप सिंह, दर्शन नलकंडे, प्रभसिमरन सिंह, अग्निवेश अयाची, हरप्रीत बरार और मुरुगन अश्विन.

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, अमित मिश्रा, अवेश खान, हर्षल पटेल, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, मनजोत कालरा, कॉलिन मुनरो, क्रिस मॉरिस, कैगिसो रबाडा, संदीप लामिछाने, ट्रेंट बोल्ट, शिखर धवन, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, अंकुश बैंस, नाथू सिंह, कॉलिन इनग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड, कीमो पॉल, जलज सक्सेना, बंडारू अयप्पा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *